समय के साथ बदलती नरेंद्र मोदी की तस्वीरें
नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्य मंत्री राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ
समय के साथ बदलती नरेंद्र मोदी की तस्वीरें
   बुधवार | दिसंबर १३, २०१७ तक के समाचार
बड़ी ख़बरें
कश्मीर का स्पष्ट संकेत
संसदीय उपचुनाव का आभासी बहिष्कार यह दिखाता है कि किस तरह से कश्मीर के लोग भारत सरकार से असंतुष्ट हैं।
प्रेम को छिपाना अपराध है: मैत्रेयी पुष्पा
पुरुष प्रेम कहानी नहीं लिख सकते, क्योंकि स्त्री ही प्रेम के कोमल भावनाओं को बेहतर तरीके से समझ सकती है। सुप्रसिद्ध साहित्यकार व हिंदी अकादमी की उपाध्यक्ष मैत्रेयी पुष्पा ने यह बात कही।
आधी रात का सपना
आधी रात को हिन्दुस्तान के लोग सपने में क्या देखें, इसका प्रबंध क्या कोई कर सकता है?' इस सवाल को 1987 में राजेन्द्र माथुर ने उठाया था। वे अपने समय के शिखर पत्रकार थे। आज उसका जवाब मिल गया है।
बेतुके हंगामे का चलन
राहुल गांधी की हिंदी कमजोर है। सो कई बार उनके मुंह से उलटे-सीधे बयान निकल आते हैं। मगर क्या उनकी राजनीतिक सोच भी कमजोर है?

रविंद्रनाथ टैगोर भारत के पहले नोबेल पुरस्कार विजेता थे जिन्हें साहित्य के क्षेत्र में योगदान के लिए 1913 में इस पुरस्कार से नवाज़ा गया था।

ताज़ी ख़बरें
हत्या से पहले आत्महत्या कर लेगी आप: योगेन्द्र यादव
आम आदमी पार्टी की राजनीतिक उनके पुराने सहयोगी चिंतित हैं। उनका मानना है कि आम आदमी पार्टी को खत्म करने की कोशिश हो रही है, लेकिन यह पार्टी उससे पहले ही खुद को खत्म करने पर उतारू है।
चंपारण सत्याग्रह के हीरो थे मोहम्मद मूनिस
महात्मा गांधी के चंपारण आंदोलन ने कई लोगों को प्रभावित किया और वे इस अभियान से जुड़ते चले गए। लेकिन इस आंदोलन में बहुत सकारात्मक और अहम भूमिका निभाने के बाद भी जो सुर्खियों से सबसे दूर रहे, वे थे पीर मोहम्मद अंसारी।
भारत को भारत की नजर से देखें
श्रृंगेरी पीठ ने कोलंबिया विश्वविद्यालय के साथ एक सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किया है, जिसमें पीठ ने विश्वविद्यालय को आदि शंकराचार्य के ग्रंथों का अनुवाद कर उसकी व्याख्या की जिम्मेदारी सौंपी है।
आप की पोल खोलती शुंगलू कमेटी की रिपोर्ट
दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने आम आदमी पार्टी का दफ्तर बनाने के लिए जिस रास्ते को चुना है, वह अवैध है। ध्यान रहे कि यह पार्टी राजनीति में आदर्श स्थिति लौटाने का नगाड़ा पीटती रही है।
सर्वाधिक लोकप्रिय
समय के साथ बदलती नरेंद्र मोदी की तस्वीरें
स्वच्छ, साफ-सुथरी छवि के धनी तथा कर्मठ जुझारू नेता गुजरात के मुख्य मंत्री नरेन्द्र भाई मोदी विकास पुरुष के नाम से जाने जाते हैं और वर्तमान समय में देश के सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं।
नयी दिल्ली | स्वच्छ, साफ-सुथरी छवि के धनी तथा कर्मठ जुझारू नेता गुजरात के मुख्य मंत्री नरेन्द्र भाई मोदी विकास पुरुष के नाम से जाने जाते हैं और वर्तमान समय में देश के सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं।
अपने बड़े भाई के साथ चाय की दूकान चलाने वाले युवक नरेन्द्र मोदी ने वड़नगर से स्कूली शिक्षा लेने के बाद स्वाबलम्बी रहते हुए राजनीति विज्ञान में गुजरात विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की उपाधि अर्जित की। नरेन्द्र मोदी पूर्णत: शाकाहारी हैं।

एक साधारण परिवार में जन्में नरेन्द्र मोदी  ने आजीवन अविवाहित रहकर देश-सेवा का व्रत लिया और विद्यार्थी जीवन से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ गये। उन्होंने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद में जमकर काम किया फिर संघ के पूर्णकालिक प्रचारक बन गये।

सोमनाथ से लेकर अयोध्या तक की रथ यात्रा में लालकृष्ण आडवाणी के सारथी रहे नरेन्द्र मोदी पहले भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय मन्त्री फिर महामन्त्री बनाये गये। वे एक लोकप्रिय वक्ता हैं जिन्हें सुनने के लिये बहुत भारी संख्या में श्रोता आज भी पहुँचते हैं।

नरेन्द्र मोदी का जन्म दामोदरदास मूलचन्द मोदी व उनकी पत्नी हीराबेन मोदी के बेहद साधारण परिवार में गुजरात के मेहसाणा जिले में हुआ था। अपने माता-पिता की कुल छ: सन्तानों में तीसरे हैं।

अपने बड़े भाई के साथ चाय की दूकान चलाने वाले युवक नरेन्द्र मोदी ने वड़नगर से स्कूली शिक्षा लेने के बाद स्वाबलम्बी रहते हुए राजनीति विज्ञान में गुजरात विश्वविद्यालय से स्नातकोत्तर की उपाधि अर्जित की। आइये अब नरेन्द्र मोदी के कार्यकाल से जुड़े कुछ मुख्य घटनाओं पर एक नज़र डालते हैं : -



'विवेकानंद युवा विकास यात्रा' के जरिए बने सत्ता के सबसे बड़े दावेदार

एक माह चली ‘विवेकानंद युवा विकास यात्रा’ के जरिए नरेंद्र मोदी एक बार‍ फिर गुजरात में सत्ता के सबसे बड़े दावेदार बनकर उभरते नजर आ रहे हैं। यात्रा के दौरान नरेंद्र मोदी आम लोगों तक सरकार के विकास कार्यों का लेखा-जोखा पहुंचाने में कामयाब रहे। इस सफल यात्रा के बाद मोदी एक बार फिर से जनता के दिलोदिमाग पर छाते जा रहे हैं और कांग्रेस पस्‍त दिख रही है।


सदभावना उपवास में लगभग हरेक समुदाय के प्रमुखों ने शिरकत की

गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के 61वें जन्मदिन के अवसर पर सदभावना उपवास में लगभग हरेक समुदाय के प्रमुखों ने शिरकत की।  इस सदभावना उपवास में नरेंद्र मोदी अपने मुस्लिम विरोधी छवि से उबरने में कामयाब रहे। नरेंद्र मोदी ने आध्यात्मिक गुरु भैयू महाराज के हांथों नींबू का रस पीकर अहमदाबाद में अपना तीन दिन का उपवास तोडा। इसके बाद मोदी ने गुजरात के 33 शहरों में 1-1 दिन का उपवास भी किया। कांग्रेस ने इसे राजनीतिक स्टंट करार देते हुए फ़िज़ूलख़र्ची का नाम दिया।


मोदी मतलब व्यापार

'टाइम' मैगज़ीन ने नरेंद्र मोदी को अपनी मुख्य कहानी बनाया और कहा 'मोदी मतलब व्यापार'। मोदी पर वॉल स्ट्रीट जर्नल ने भी एक लेख प्रकाशित किया था जिसका शीर्षक था ‘धीमे होते भारत का उभरता सितारा’। मोदी के समर्थकों के अनुसार गुजरात की सफलताओं को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी स्वीकारा जा रहा है और ये लेख इसका सबूत हैं। ट्विटर पर मोदी को करीब नौ लाख लोग ‘फॉलो’ करते हैं और उनके फेसबुक पन्ने पर करीब सात लाख ‘लाइक्स’ हैं।


कांग्रेस की प्रवक्ता आसिफा खान ने कांग्रेस का 'हाथ' छोड़ा

गुजरात कांग्रेस की प्रवक्ता आसिफा खान ने कांग्रेस का 'हाथ' छोड़ बीजेपी का दामन थाम लिया। आसिफा के बीजेपी में आने मोदी की मुस्लिम विरोधी छवि को भी सुधारने का मौका मिलेगा। आसिफा खान ने अल्पसंख्यक मोर्चा के अध्यक्ष और सूफी संत 'महबूब अली' के साथ बीजेपी ऑफिस में बीजेपी पार्टी की सदस्यता ग्रहण की।


ब्रिटेन के उच्चायुक्त जेम्स बेवन का मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात

भारत में ब्रिटेन के उच्चायुक्त जेम्स बेवन एक छोटे शिष्टमंडल के साथ मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। मोदी ने ब्रिटेन के फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्वीट किया था, ‘देर आये दुरुस्त आये। मैं गुजरात के साथ रिश्ते मजबूत करने और सक्रिय साझेदारी के लिए ब्रिटेन की सरकार के कदम का स्वागत करता हूं। भगवान महान है।’


गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वागत में लाल कालीन बिछाया गया

गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी पहले भारतीय मुख्यमंत्री हैं जो जापान सरकार द्वारा जापान यात्रा के लिए सादर आमंत्रित किये गए नरेंद्र मोदी ने हाल ही में चीन की भी दूसरी यात्रा की थी, जहां उनके स्वागत में लाल कालीन बिछाया गया था।


रतन टाटा ने अपने उत्तराधिकारी सायरस पी. मिस्त्री का परिचय कराया

रतन टाटा ने गांधीनगर में मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी के आधिकारिक आवास पर उनसे मुलाकात की और अपने उत्तराधिकारी सायरस पी. मिस्त्री का परिचय कराया। मिस्त्री ने गुजरात के साथ कारोबारी संबंध मजबूत करने की इच्छा जताई। नरेंद्र मोदी ने गुजरात में ‘नैनो’ परियोजना शुरू करने के लिए ‘टाटा’ कंपनी को न्योता दिया था।


अहमदाबाद दुनिया में सबसे तेजी से विकास कर रहे शहरों में

गुजरात के प्रगतिशील और उज्‍ज्‍वल भविष्‍य की आशाओं को संवारते हुए नरेंद्र मोदी ने कहा, 'पिछले दशक में मैंने अपनी पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के कुशासन की भरपाई करने में काफी जद्दोजहद की. अब 1 जनवरी, 2013 से शानदार व चमत्‍कारी गुजरात के निर्माण का काम शुरू किए जाएगा, जो मेरा सपना है'। गौरतलब हो कि फोर्ब्‍स मैगजीन ने अहमदाबाद को दुनिया में सबसे तेजी से विकास कर रहे तीसरे शहर के रूप में चिन्हित किया है।


मुद्दा अल्पसंख्यक कल्याण हो और प्रधानमंत्री उसकी प्रशंसा करें

कांग्रेस कभी भी नरेंद्र मोदी पर हमला करने से नहीं चूकती। कांग्रेस का कोई नेता नरेंद्र मोदी की प्रशंसा करे तो हैरत होना स्वाभाविक है। लेकिन अगर प्रशंसा का मुद्दा अल्पसंख्यक कल्याण हो और प्रधानमंत्री उसकी प्रशंसा करें तो आश्चर्य कई गुना बढ़ जाता है।


मोदी नहीं गए तो अमेरिका गुजरात आया

भारत दौरे पर आए 30 सदस्यीय उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने गुजरात में मोदी के विकास मॉडल की जमकर तारीफ करते हुए उन्हें अमेरिका आने का न्योता दिया है। मोदी ने न्योता स्वीकार कर लिया है। चर्चा है कि मोदी जून में अमेरिका के दौरे पर जा सकते हैं।


फ़ेसबुक/ट्विटर पर शेयर करें :
पिछली खबर अगली खबर
इससे जुड़ी ख़बरें
जयललिता से अम्मा बनने की कहनी
पांच तारीख की रात 11.30 बजे तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता की मृत्यु की खबर आई तो हर तरफ शोक की लहर दौड़ गई। वो तमिलनाडु की जनता के लिए महज मुख्यमंत्री नहीं थीं, बल्कि उनकी अम्मा भी थी। यहां पढ़ें उनके अम्मा बनने तक की कहानी।
जयललिता दोषी क़रार, विधानसभा सदस्यता ख़त्म
जेल की सज़ा सुनाए जाने के फौरन बाद जयललिता ने ख़राब तबियत की शिकायत की जिसके बाद उन्हें मेडिकल चैकअप के लिए ले जाया गया।
खबर पोस्ट करें | सेवा की शर्तें | गोपनीयता दिशानिर्देश| हमारे बारे में | संपर्क करे |
Back to Top