बुधवार | दिसंबर १३, २०१७ तक के समाचार
जंक्सन
बड़ी ख़बरें
@legend
नवीनतम
मन में अनुपम
दिल्ली के निगमबोध घाट पर अनुपन मिश्र को विदा कर लोग-बाग लौटे तो वे खाली न थे। मन भारी था। अनुपम मिश्र की स्मृति उभर आई थी।
जयललिता से अम्मा बनने की कहनी
पांच तारीख की रात 11.30 बजे तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जयललिता की मृत्यु की खबर आई तो हर तरफ शोक की लहर दौड़ गई। वो तमिलनाडु की जनता के लिए महज मुख्यमंत्री नहीं थीं, बल्कि उनकी अम्मा भी थी। यहां पढ़ें उनके अम्मा बनने तक की कहानी।
भारतीय गुरु परंपरा में गोपीचंद
पुलेला गोपीचंद को नजदीक से जानने वाले बताते हैं कि भारतीय गुरु परंपरा में उनका गहरा विश्वास है। पिछले दिनों जिन लोगों ने उनके बयान को ध्यान से पढ़ा और सुना है वे भी यही मानते हैं।
याद आते रहेंगे प्रेमचंद
प्रेमचंद इस अर्थ में निश्चित रूप से हिंदी के पहले प्रगतिशील लेखक कहे जा सकते हैं कि उन्होंने प्रगतिशील लेखक संघ के पहले सम्मेलन की सदारत की थी।उनका यही भाषण प्रगतिशील आंदोलन के घोषणा पत्र का आधार बना।
राय साहब एक जीवंत मील का पत्थर
यह सच है कि व्यक्ति पुरस्कार से बड़ा या छोटा नहीं होता।हां, व्यक्तित्व प्रभावी हो तो पुरस्कार की शोभा बढ़ जाती है।
उतरते यूनियन जैक के गवाह
पिछले सप्ताह माधव विठ्ठल कामथ नहीं रहे। उन्हें देश और दुनिया में एम.वी. कामथ के नाम से जाना जाता था।
जयललिता दोषी क़रार, विधानसभा सदस्यता ख़त्म
जेल की सज़ा सुनाए जाने के फौरन बाद जयललिता ने ख़राब तबियत की शिकायत की जिसके बाद उन्हें मेडिकल चैकअप के लिए ले जाया गया।
कलम का सिपाही
विरोध का स्वर "प्वाइंट ऑफ व्यू" में जरूर था, लेकिन इसके पीछे कोई झंडेबाजी नहीं थी। बहुत कुरेदने पर देवदत्त बोले।
पत्रकार बीजी वर्गीज
बीजी वर्गीज का उदाहरण पत्रकारिता के ताजा इतिहास में मील का पत्थर है।
पत्रकार जवाहरलाल
पत्रकार जवाहरलाल नेहरू के बारे में उनके जीवनी लेखक ज्यादा कुछ नहीं बताते। के. रामा राव के संस्मरण से पत्रकार जवाहरलाल नेहरू का एक शब्दचित्र उभरता है।
@legend
सर्वाधिक लोकप्रिय
महात्मा गाँधी और सरला देवी: राजमोहन गांधी
गांधी जी के पोते के मुताबिक रविंद्र नाथ ठाकुर की भतीजी सरला देवी और महात्मा गाँधी के प्रेम सम्बन्ध इतने गहरे थे कि गांधी जी ने कहा था कि सरला के साथ उनका 'अध्यात्मिक विवाह' हो चुका है।
बैरिस्टर कैसे बने महात्मा
मशहूर इतिहासकार और लेखक रामचंद्र गुहा ने १ अक्टूबर को प्रकाशित अपनी पुस्तक 'गांधी बिफोर इंडिया' में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के जीवन के शुरआती वर्षों के कुछ अनछुए पहलुओं पर प्रकाश डाला है।
कपिल देव की प्रेम कहानी
भारत को क्रिकेट का पहला विश्वकप दिलाने वाले कपिल देव को अपनी मोहब्बत का इजहार करने में पूरे एक साल लग गए थे। बिग एफएम के कार्यक्रम ‘मोहब्बतें’ में स्वयं कपिल देव ने ये बाते कहीं हैं।
कंप्यूटर को हराने वाली शकुंतला देवी
कुछ ही पलों में बड़ी से बड़ी संख्यात्मक गणना कर देने के विलक्षण गुण वाली गणितज्ञ शकुंतला देवी का 84वां जन्म दिवस मनाया जा रहा है। अंकशास्त्री शकुंतला देवी 'मानव कंप्यूटर' के नाम से भी जानी जाती हैं।
समय के साथ बदलती नरेंद्र मोदी की तस्वीरें
स्वच्छ, साफ-सुथरी छवि के धनी तथा कर्मठ जुझारू नेता गुजरात के मुख्य मंत्री नरेन्द्र भाई मोदी विकास पुरुष के नाम से जाने जाते हैं और वर्तमान समय में देश के सबसे लोकप्रिय नेताओं में से एक हैं।
भगत सिंह की नजर में नेहरू
इतिहास का सच है कि भारतीय क्रांतिकारियों में भगत सिंह और उनके कुछ साथी उम्र और अनुभव की कमी के बावजूद असाधारण बौद्धिक थे।
खबर पोस्ट करें | सेवा की शर्तें | गोपनीयता दिशानिर्देश| हमारे बारे में | संपर्क करे |
Back to Top