वीर सपूतों को श्रद्धांजलि
श्रद्धांजलि,सैनिक,शहीद
वीर सपूतों को श्रद्धांजलि
   रविवार | नवंबर १९, २०१७ तक के समाचार
@legend
शहीदों का पार्थिव शरीर उनके गांव पहुंचा तो वहां पहले ही खामोशी फैल चुकी थी। सतारा से 100 किलोमीटर दूर जाशी ऐसा ही गांव है। गांव में अजीब सी खामोशी फैली हुई है। शहीद चंद्रकांत इसी गांव से थे। झारखंड के मिराल गांव में भी यही स्थिति है। देश के ऐसे कई गांव हैं, जहां के वीर सपूतों ने शहादत दी है। ‘द पत्रिका’ परिवार की ओर उन्हें विनम्र श्रद्धांजलि
@legend
@legend
नवीनतम
संघर्षों और तंगी का सामना करने के बाद अब दीपा करमाकर इतिहास रच सकती है। वह इससे महज एक कदम दूर है। जब पहली बार दीपा करमाकर जिमनास्टिक प्रतियोगिता में हिस्सा ले रही थी, तब उनके पास न जूते थे, न प्रतियोगिता में पहनने के लिए कॉस्ट्यूम। उन्होंने उधार का कॉस्ट्यूम लिया था। अब वे रियो ओलंपिक में जिमनास्टिक के फाइनल में पहुंच चुकी हैं। उनके पास जिमनास्टिक में गोल्ड मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला बनने का मौका है।
बिहार में बाढ़ की स्थिति भयावह है। राज्य के आठ जिले बाढ़ से बुरी तरह प्रभावित हैं। कोसी, महानंदा, बखरा, कंकई, परमार सहित सभी नदियां उफान पर हैं। सरकारी आंकड़े बताते हैं कि आठ जिलों के 1324 गांव की लगभग पांच लाख की आबादी बाढ़ से प्रभावित है। सरकार के बचाव कार्य की रफ्तार से लोग परेशान हैं।
आईपीएल-9 का मेला समाप्त हो गया। सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल का नया चैंपियन बन गया है। हैदराबाद ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को आठ रन से हरा दिया। सनराइज़र्स हैदराबाद की यह पहली ख़िताबी जीत है। 2009 में इस शहर की डेक्कन चार्जर्स चैंपियन बनी थी। बेशक आईपीएल अपनी रफ्तार से बढ़ता जा रहा है, लेकिन इस पर कई सवाल भी उठ रहे हैं।
अजलान शाह कप हॉकी टूर्नामेंट में भारत ने अपने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को 5-1 से हरा दिया है। यह बड़ी जीत है, लेकिन इसकी चर्चा मीडिया और सोशल मीडिया पर उतनी नहीं है, जिसकी टी-20 विश्वकप की होती रही। सट्टा बाजार की गतिविधियां भी ठप्प हैं। यह भेद-भाव क्यों है?
दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की एक प्रेस वार्ता में एक युवक ने जूता उछाल दिया। नेताओं पर चप्पल-जूते फेंकने को आखिर क्या माना जाए? क्या मसला केवल अखबार में नाम का है? यह महज विरोध जाहिर करने का तरीका है। गुस्सा को जाहिर करने का तरीका है या फिर बेअदबी है। कुछ भी हो, पर इतना पक्का है कि जहां राजनेताओं का नैतिक बल कमजोर हुआ है। वहीं लोगों की सहनशीलता घटी है।
भारत ने जैश-ए-मोहम्मद के मुखिया मौलाना मसूद अजहर के ख़िलाफ गिरफ़्तारी वारंट जारी किया है। भारत की नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी के हवाले से यह खबर आई है। पठानकोट आतंकी हमले के मामले में एनआईए की विशेष अदालत ने मसूद अजहर के साथ तीन अन्य के खिलाफ गिरफ़्तारी के वारंट जारी किए है। लेकिन क्या इतना पर्याप्त है?
मोहम्मद इखलाक के बेटे सरताज इंडियन एयर फोर्स में हैं। उन्होंने कहा, 'मेरे पिता की हत्या हुई है। कुछ लोगों के बुरे होने के कारण मैं सारे लोगों को बुरा नहीं कह सकता। मैं गांव में शांति बनाए रखने की अपील करता हूँ। नेता आएं लेकिन राजनीति नहीं करें। मैं देश की सेवा में लगा हूं। सारे जहां से अच्छा है हिंदोस्तां हमारा।'
सांप्रदायिक पार्टी की छवि वाली पार्टी 'एआईएमआईएम' ने महाराष्ट्र में कुल 24 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे। दो सीटें जीतने के अलावा पार्टी पांच सीटों पर दूसरे नंबर पर और नौ पर तीसरे स्थान पर रही। हैदराबाद और तेलंगाना तक सीमित रहने वाली पार्टी अब दूसरे राज्यों में अपने विस्तार के अलावा महाराष्ट्र के नगरपालिका चुनावों में भी भाग लेगी।
अतीत चाहे जो रहा हो, वर्तमान में कुछ भी सुनहरा दिखाई नहीं दे रहा है। पंजाब के हर घर में एक बेटा या तो फ़ौज का मेडल लाता था या खेल का। लेकिन अब पंजाब से कोई भी बड़ा खिलाड़ी निकलता नज़र नहीं आ रहा है। गांव गांव में फ़ैलता ड्रग्स का जाल और प्रशासन का उदासीन रवैया ने पंजाब की युवा पीढ़ी को ज़ंग लगा दिया है। आपकी राय ?
अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष और विश्व बैंक जैसी वित्तीय संस्थाएं विकासशील देशों को उनकी ज़रुरत के हिसाब से क़र्ज़ देने में नाकाम रही हैं। विकासशील देशों को विश्व बैंक हर साल 40 से 60 अरब डॉलर के क़रीब क़र्ज़ देता है जबकि उन्हें विकास के लिए एक खरब डॉलर की ज़रूरत है।
खबर पोस्ट करें | सेवा की शर्तें | गोपनीयता दिशानिर्देश| हमारे बारे में | संपर्क करे |
Back to Top